स्वास्थ्य विभाग द्वारा सक्रिय क्षयरोग खोज अभियान की रिपोर्ट क्रॉस चेक कर किया जा रहा है तैयार ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’

सुल्तानपुर, 25 फरवरी(शिखर सत्ता)। सुल्तानपुर में पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत शहरी क्षेत्र सदर में 58 टीम, 12 सुपरवाइजर और 4 मेडिकल अफसर सुपरवाइजर तथा कूरेभार क्षेत्र में 46 टीम, 10 सुपरवाइजर और 4 मेडिकल अफसर सुपरवाइजर बनाये गए है प्रत्येक टीम में 3 सदस्य के रूप में आशा बहू, आंगनबाड़ी , स्वैच्छिक कार्यकर्ता सम्मलित है और प्रत्येक सुपरवाइजर के अधीन 5 टीम साथ ही प्रत्येक मेडिकल अफसर सुपरवाइजर के अधीन 3 सुपरवाइजर और समाज सेवी संस्था प्रताप सेवा समिति के लोग भी कार्य करेंगे इन सभी का सुपरविजन नोडल अफसर जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ अमिताष मिश्र है।
प्रत्येक टीमो द्वारा प्रति दिन 50 घरो का सर्वे किया जाएगा। उस घर के मुखिया के साथ साथ हर व्यक्ति से 06 प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे- दो हफ्ते से खाँसी का आना, दो हफ्ते से बुखार का आना,वजन का कम होना, सीने में दर्द होना, 6 माह के अंदर मुह से खून का आना, पूर्व में कभी टीबी का इलाज हुआ हो इन सभी लक्षण में किसी भी व्यक्ति को एक भी लक्षण पाया जाता है तो टीम द्वारा उनके बलगम के दो सैंपल ले के जांच के लिए टीबी अस्पताल भेज दिया जाएगा,जंहा हमारे एल टी/एस एम द्वारा जांच किया जाएगा अगर किसी का भी बलगम धनात्मक पाया जायेगा तो उसको टीबी का नि शुल्क उपचार दिया जाएगा।
सुपरवाइजर अरुण कुमार सिंह टीबी हेल्थ विजिटर ने बताया देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए यह अभियान एक बहुत अच्छा प्लेट फार्म है,इससे लोगो की मानसिकता बदल रही है और लोग जागरूक हो रहे है।

सभी सुपरवाइजर द्वारा कार्य का सुचारू रूप से संचालन कराने के लिए एक दूसरे की 3-4 टीमो का क्रॉस चेक किया जा रहा है, जिसमे सुपरवाइजर पंकज तिवारी के टीम का सुपरवाइजर अरुण कुमार सिंह और विवेक मिश्र द्वारा किया गया ऐसे ही अन्य सुपरवाइजर सौमित्र मिश्र DPPMC ,सबा खान ,शिवानी सिंह,अरविंद पांडेय,महेंद्र शर्मा,रंजना सिंह,नावेद बाकी सभी RNTCP स्टाफ द्वारा इस अभियान को सफल बनाने में पूरा योगदान किया जा रहा है

टीबी हारेगा, देश जीतेगा

Comments

comments

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com