ब्लॉक प्रशासन की लापरवाही से गांवो में लगा गंदगी का अम्बार

ब्लॉक प्रशासन की लापरवाही से गांवो में लगा गंदगी का अम्बार

दबंगो द्वारा सरकारी नाली को ही बना लिया गया घूर गड्ढा

नाली पटने से इण्डियामार्का नल पानी मे डूबा,ग्रामीण दूषित पानी पीने को मजबूर

प्राथमिक विद्यालयों के शौचालय व आस पास गंदगी व झाड़ झंखाड़ के चलते बालक बालिकाएं खुले में शौच को मजबूर, ग्राम प्रधान ने ए डी ओ पंचायत पर लगाया आरोप

जायस/अमेठी- 07 सितम्बर (शिखर सत्ता)

विकासखंड बहादुरपुर की प्रशासनिक लापरवाही के चलते क्षेत्र के ग्रामसभा मवई आलमपुर तथा ग्रामसभा खरौली सहित क्षेत्र में जगह जगह गंदगी,जलभराव व नालियों के निर्माण में अनियमितता जैसी तमाम समस्याएं ग्रामीणों के लिए परेसानी का सबक बनी हुई है यही नही प्राथमिक विद्यालयों के शौचालयों में सफाई न होने व शौचालय के आसपास झाड़ झंखाड़ होने के चलते विद्यालय के नौनिहाल भी खुले में शौच को मजबूर है।

ग्राम सभा मवई आलमपुर के प्राथमिक विद्यालय मवई आलमपुर में कक्षा 1 से 5 तक कुल 124 बच्चे है। विद्यालय का जायजा लेने पर यहां शौचालय का बुरा हाल था शौचालय में जहां जबरजस्त गंदगी थी वही शौचालय के आसपास झाड़ झंखाड़ उगे हुए थे। स्कूल की प्रधानाचार्या फरीदाबानो ने बताया कि विद्यालय में ग्रामसभा का सफाईकर्मी कभी सफाई के लिए नही आता जिसके चलते विद्यालय के होनहार खुले में शौच को मजबूर है।
वही गांव पूरे फत्ते में पूरे लंगड़ी को जाने वाले खड़ंजा मार्ग में अधूरी नाली छः माह पूर्व बानी नाली अधूरी पड़ी है जिसके कारण ही पूरे गांव में जलभराव की स्थित है। उधर गांव के ही कुछ दबंगो द्वारा हैंडपम्प के निकट बनी नाली को भी पाट लिया है जिससे हैंडपम्प के पानी की निकासी बन्द हो जाने के कारण हैंडपम्प भी जलभराव में डूबा है और ग्रामवासी दूषित पानी पीने को मजबूर है। जल निकासी न होने की वजह से ही पूरे लंगड़ी जाने वाले खड़ंजा मार्ग पर भयानक कीचड़ की वजह से आवागमन बाधित है। बताते चले कि ग्रामसभा मवई आलमपुर को विश्व स्तरीय संस्थान आर जी आई पी टी जायस बहादुरपुर ने एक माह पूर्व गोद भी ले रखा है।

उधर कमोवेश क्षेत्र के ग्रामसभा खरौली का भी यही हाल है। यहां भी प्राथमिक विद्यालय में शौचालय की व्यवस्था दयनीय है व विद्यालय परिसर में दो इण्डियामार्का नल गंदा पानी दे रहा है जिसके कारण बच्चे गांव में लगे हैंडपम्प पर पानी पीने के लिए जाने को मजबूर रहते है। ग्राम प्रधान खरौली संतप्रसाद का कहना है कि बारिश के चलते विद्यालय परिसर में लगा हैंडपम्प गंदा पानी दे रहा है और विद्यालय में गंदगी के बारे में ए डी ओ पंचायत बहादुरपुर पर आरोप लगाते हुए बताया कि जब भी ग्रामसभा में सफाई कर्मी आता है उसे ए डी ओ पंचायत द्वारा जिले या अन्य स्थानों पर सफाई कर्मी की ड्यूटी लगा दी जाती है जिससे विद्यालय व गांवो में गंदगी है।खंड विकास अधिकारी सरल देवी का कहना है कि ग्रामसभा मवई आलमपुर को 100 व ग्रामसभा खरौली में 302 शौचालय का निर्माण जल्द ही शुरू कराया जाएगा जिसमे सबसे पहले खरौली व मवई आलमपुर प्राथमिक विद्यालय का प्राथमिकता के तौर पर निर्माण कराया जाएगा।

रिपोर्टर-वहीद अब्बास नकवी
रिपोर्टर-वहीद अब्बास नकवी
लक्ष्मण वर्मा-डेक्स रिपोर्टर

Comments

comments

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com